पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें
पैन कार्ड के लिए आवेदन (PAN Card Apply) करना अब आसान हो गया है क्योंकि आप ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। पैन कार्ड के लिए दोनों तरीकों से आवेदन कैसे करें? इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
सरकार ने NSDL
की इनकम टैक्स पैन सर्विसेज़ यूनिट के ज़रिए आवेदकों को पैन के लिए आवेदन करने का प्रावधान किया है। पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन (PAN Card Online Apply) करने के लिए इस आसान तरीके का पालन करें:
स्टेप 1: नए पैन के लिए आवेदन करने के लिए NSDL
वेबसाइट पर जाएं
स्टेप 2: आवेदन प्रकार को चुनें- भारतीय नागरिकों, विदेशी नागरिकों के लिए नया पैन या मौजूदा पैन डेटा में बदलाव / अपडेट के लिए
स्टेप 3: अपनी कैटेगरी को चुनें- व्यक्तिगत, ट्रस्ट, संस्था, फर्म आदि
स्टेप 4:
पैन फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और अपना मोबाइल नंबर भरें
स्टेप 5:
फॉर्म जमा करने पर, आपको अगले तरीके के बारे में एक मैसेज मिलेगा
स्टेप 6:
“Continue with the PAN Application Form” बटन पर क्लिक करें
स्टेप 7: आपको नए पेज पर ले जाया जाएगा, जहाँ आपको अपना डिजिटल e-KYC जमा करना होगा
स्टेप 8: अब चुनें कि आपको फिज़िकल पैन कार्ड चहिये या नहीं और अपने आधार नंबर के आखिरी 4 डिजिट दर्ज करें
स्टेप 9: अब फॉर्म के अगले हिस्से में अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें
स्टेप 10: फ़ॉर्म के अगले भाग में, अपनी संपर्क और अन्य जानकारी दर्ज करें
स्टेप 11: फॉर्म के इस हिस्से में अपना एरिया कोड, AO टाइप और अन्य जानकारी दर्ज करें।
स्टेप 12: फॉर्म के आखिरी भाग में दस्तावेज़ जमा और डिक्लेरेशन है
स्टेप 13: पैन कार्ड एप्लीकेशन जमा करें। यदि कोई हो,
तो सुधार करने के लिए आपको अपना पूरा फॉर्म चैक करना होगा।यदि आप कोई बदलाव नहीं करना चाहते हैं, तो “Proceed” बटन पर क्लिक करें
स्टेप 14: आपको उस “payment” सेक्शन पर भेज दिया जाएगा जहां आपको भुगतान या तो डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से या नेट बैंकिंग / डेबिट / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करना होगा
स्टेप 15: एक बार भुगतान करने के बाद,
पेमेंट स्लिप जेनरेट हो जाएगी, अब Continue पर क्लिक करें
स्टेप 16: अब आधार ऑथेंटिकेशन के लिए,
डिक्लेरेशन पर टिक करें और “Authenticate”
विकल्प पर क्लिक करें
स्टेप 17: “Continue with e-KYC” पर क्लिक करें और आधार से लिंक आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा
स्टेप 18: OTP दर्ज करें और फॉर्म जमा करें
स्टेप 19: “Continue with
e-Sign” पर क्लिक करें, और अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें। आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा
स्टेप 20: OTP दर्ज करें और एप्लीकेशन जमा करके एकनॉलेजमेंट स्लिप प्राप्त करें। एकनॉलेजमेंट स्लिप PDF में होगी जिसका पासवर्ड आपकी जन्मतिथि
होगी DDMMYYYY फ़ॉरमेट में
पैन कार्ड के लिए ऑफ़लाइन कैसे आवेदन करें?
पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन (PAN
Card Offline Apply) भी किया जा सकता है। आवेदक पास के TIN
NSDL केंद्र पर जा सकते हैं और निम्नलिखित तरीकों का पालन कर सकते हैं:
फॉर्म 49A को डाउनलोड करें और इसको प्रिंट कर लें, फॉर्म 49A को इस लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है,
फॉर्म भरें और फॉर्म पर दो पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ लगाए
मुंबई में ‘NSDL
– PAN’ के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट के रूप में फीस का भुगतान करें
फॉर्म के साथ प्रमाणों की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी जमा करें
आवेदन फॉर्म के लिफाफे पर ‘APPLICATION
FOR PAN-N-Acknowledgement Number’ का उल्लेख करें और आवेदन को नीचे दिए गए पते पर भेज दें-
इनकम टैक्स पैन सर्विसेज यूनिट ,
एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड,
5 वीं मंजिल, मंत्री स्टर्लिंग, प्लॉट नं 341,
सर्वे नंबर 997/8,
मॉडल कॉलोनी,
दीप बंगला चौक के पास, पुणे –
411016
आवेदन की सफल प्रक्रिया के बाद पैन जनरेट किया जाएगा और आवेदक के आवासीय पते पर भेजा जाएगा
PAN Card Application: फीस
पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए भारतीय पते के लिए पैन आवेदन फीस 110 रु. और विदेशी पते के लिए पैन फीस 1020 रु.- (GST के साथ) है। फीस का भुगतान ‘NSDL-PAN’, क्रेडिट कार्ड/
डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से तैयार किये गए डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जाता है।
पैन कार्ड के लिए आवेदन के लिए आवश्यक पहचान प्रमाण
(A) नीचे दिए गए किसी भी एक दस्तावेज़ की सेल्फ-अटेस्टेड कॉपी:
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)
द्वारा जारी आधार कार्ड
वोटर आईडी कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
पासपोर्ट
राशन कार्ड, जिसमें आवेदक की तस्वीर हो
शाखा का लाइसेंस
फोटो पहचान पत्र
पेंशनर का कार्ड
केंद्र सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य सेवा योजना कार्ड
(B) संसद सदस्य / विधान सभा / नगर पार्षद या राजपत्रित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित एक तय फ़ॉरमेट में पहचान पत्र
(C) आवेदक की वेरिफाइड फोटो के साथ मूल रूप से बैंक सर्टिफिकेट। सर्टिफिकेट स्टैंप और हस्ताक्षर के साथ बैंक के लेटरहेड पर होना चाहिए
पैन कार्ड के आवेदन के लिए आवश्यक एड्रेस प्रूफ
(A) पता प्रमाण पत्र के रूप में आपको नीचे दिए गए दस्तावेज़ों में से किसी एक की कॉपी जमा करनी होगी:
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)
द्वारा जारी आधार कार्ड
वोटर आईडी कार्ड
पासपोर्ट
ड्राइविंग लाइसेंस
पति/ पत्नी के पासपोर्ट के पहले और अंतिम पेज की कॉपी (यदि फार्म में उल्लेखित पता पति के पासपोर्ट में उल्लिखित पते से मेल खाता है)
आवेदक के पते पर पोस्ट ऑफिस पासबुक
प्रॉपर्टी टैक्स असेसमेंट आर्डर
सरकार द्वारा जारी किया गया निवास प्रमाण पत्र
राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया अलोटमेंट लेटर (तीन वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए)
प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन दस्तावेज़
(B) नीचे दिए गए दस्तावेज़ों में से किसी एक की सेल्फ- अटेस्टेड कॉपी (तीन महीने से अधिक पुरानी नहीं)
बिजली का बिल
पानी का बिल
लैंडलाइन या ब्रॉडबैंड कनेक्शन बिल
गैस कनेक्शन का प्रमाण (नए बिल के साथ कार्ड / बुक)
बैंक अकाउंट स्टेटमेंट (कथन में नवीनतम लेनदेन का उल्लेख होना चाहिए)
डिपॉज़िट अकाउंट स्टेटमेंट
क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट
(C) मूल पते का प्रमाण पत्र
(D) कंपनी प्रमाण पत्र
पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक जन्मतिथि प्रमाण
आवेदक के नाम, जन्मतिथि प्रमाण के लिए नीचे दिए गए दस्तावेज़ों में से किसी एक की कॉपी:
आधार कार्ड
पहचान प्रमाण पत्र
पासपोर्ट
ड्राइविंग लाइसेंस
जन्म प्रमाण पत्र
SSLC प्रमाण पत्र या मान्यता प्राप्त संस्था की मार्क शीट
फोटो पहचान पत्र
सरकार द्वारा जारी किया गया मूल निवास प्रमाण पत्र
केंद्र सरकार की स्वास्थ्य सेवा योजना
पेंशन भुगतान आदेश (PPO)
मैरिज सर्टिफिकेट
जन्म प्रमाण पत्र के बदले शपथ पत्र प्राप्त किया गया
यदि आवेदक नाबालिग है, तो माता-पिता के पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण को मामूली आवेदक की आईडी और पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है
HUF के मामले में, HUF के कर्ता द्वारा दिए गए एक एफिडेविट में, नाम, पिता का नाम और आवेदन फॉर्म की तारीख पर सभी कोपरेन के पते के साथ-साथ उपरोक्त प्रमाण के साथ HUF के कर्ता के नाम को पैन आवेदन के साथ जमा करना होगा
यदि संपर्क पता कार्यालय का पता है, तो निवास पते के प्रमाण के साथ कार्यालय का पता देना होगा
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